जानिए आखिर एसी को दीवार के ऊपर की तरफ ही क्यों लगाया जाता है? ये है इसकी मुख्य वजह।

 

गर्मियों के सीजन में एसी वाला कमरा काफी आरामदायक होता है। ये ना केवल हमें बाहर की भीषण गर्मी से राहत देता है बल्कि शरीर को अत्याधिक गर्म होने से भी बचाता है। जब भी कभी हम कहीं बाहर से गर्मी में पसीने से तरबतर होकर एसी वाले कमरे में आते हैं, तो काफी सुकून मिलता है। वहीं दूसरी तरफ क्या कभी आपने सोचा है कि एसी अक्सर दीवार के ऊपर की तरफ ही क्यों लगे होते हैं? एसी को नीचे भी इंस्टॉल किया जा सकता है, पर हमेशा उसे ऊपर ही क्यों लगाया जाता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि एसी को ऊपर की तरफ क्यों लगाया जाता है? और इसके पीछे का क्या कारण है? एसी को रूम में ऊपर की तरफ लगाने का एक साइंटिफिक कारण है। उसे ऊपर इसलिए लगाया जाता है ताकि कमरे के भीतर कूलिंग बनी रहे। इसी को ध्यान में रखकर इंजीनियर उसे दीवार के ऊपर इंस्टॉल करते हैं।

एयर कंडीशनर के अंदर से ठंडी हवा निकलती है, जो हमेशा नीचे जमीन की तरफ ट्रेवल करती है। इसी चीज को ध्यान में रखकर उसे ऊपर की तरफ दीवार के सहारे इंस्टाल किया जाता है। वहीं हीटर को हमेशा नीचे जमीन के पास लगाया जाता है।

इसका मुख्य कारण ये है कि गर्म हवा काफी हल्की होती है और वह हमेशा ऊपर की तरफ जाती है। आप कभी इस बात पर गौर करना कि जब घर के भीतर एसी चालू होता है। उस दौरान ठंडी हवा नीचे की तरफ ट्रेवल करती है। वहीं गर्म हवा ऊपर की ओर उठती है। इस पूरे प्रोसेस को संवहन कहा जाता है। 

इसी वजह से घर के भीतर जब एसी चालू रहता है, उस दौरान घर के ऊपर का तापमान ज्यादा रहता है बजाए नीचे के। यही एक मुख्य कारण है, जिसके चलते एसी को हमेशा दीवार के ऊपरी हिस्से पर लगाया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसी ऊपरी हिस्से से गर्म हवा को खींचकर बाहर निकालने का भी कार्य करता है। इसी वजह से उसके आउटर हिस्से की तरफ गर्मी रहती है। वहीं अगर एसी को गलती से नीचे की तरफ लगा दिया जाए तो उसकी ठंडी हवा नीचे फर्श की तरफ ही रहेगी। इससे कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पाएगा।







Post a Comment

Previous Post Next Post