जानिए मैग्नेटिक हिल या चुंबकीय पहाड़ी के बारे मैं।

 
लेह- कारगिल राजमार्ग पर लेह शहर से लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा हिस्सा है जिसे कि मैग्नेटिक हिल या चुंबकीय पहाड़ी कहा जाता है। इस हिल के बारे में यह धारणा है कि जहां अन्य किसी भी पहाड़ी से कोई गाड़ी नीचे की ओर गिरती है, वहीं इस पहाड़ी में कुछ तो ऐसी बात है जो कि गाड़ियों को ऊपर की ओर खींचती है। इस कारण यह जगह लोगों को बहुत आकर्षित करती है। लोग इस खूबी को देखने ही यहां तक आते हैं। अगली स्लाइड्स से जानिए मैग्नेटिक हिल से जुड़ी रोचक बातें। 

मिस्ट्री हिल भी कहा जाता है

इस पहाड़ को मिस्ट्री हिल इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह जो हिस्सा है, वह वाहनों को ऊपर की ओर आकर्षित करता है। कहा जाता है कि यदि किसी कार को इंजन के साथ यहां छोड़ दिया जाए तो गाड़ी 20 किमी, प्रति घंटा के हिसाब से आसानी से लुढ़क सकती है। यही वजह है कि लोग इसे मिस्ट्री हिल और ग्रेविटी हिल जैसे नामों से पुकारते हैं। कई वैज्ञानिक इस रहस्य की गुत्थी को अपने-अपने स्तर पर सुलझाने का प्रयत्न कर चुके हैं। 

विज्ञान की दृष्टि से

वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके पीछे चुंबकीय बल सिद्धांंत काम करता है। इस सिद्धांत के अनुसार यह माना जा रहा है कि पहाड़ी से कोई मजबूत चुंबकीय शक्ति निकल रही है जो कि वाहनों को अपनी सीमा के भीतर खींच रही है। बताया जाता है कि अतीत में इस पहाड़ी क्षेत्र में भारतीय वायु सेना के विमानों को अपने मार्ग तक बदलने पड़ गए थे ताकि उन पर इस चुंबकीय शक्ति का कोई प्रभाव न पड़े। 

लोगों की बातें

यहां के ग्रामीण लोग आज भी विज्ञान की इन बातों पर विश्वास नहीं करते हैं। ग्रामीण लोग आज भी यही कहते हैं कि एक समय पर यहां एक सड़क मौजूद थी जो कि लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाती थी। जो लोग स्वर्ग जाने के काबिल थे, उन्हें सीधे ले जाया जाता था और जो नहीं थे वे वहां तक पहुंच ही नहीं पाते थे। लेकिन यह जनश्रुति के अतिरिक्त कुछ भी नहीं है। वास्तव में सभी जानते हैं कि ऐसा कुछ हो ही नहीं सकता है। 

इन बातों का रखें ध्यान

इस चुंबकीय पहाड़ी पर जाने के लिए आप सड़क, रेल , हवाई जहाज कोई भी विकल्प अपनी दूरी और सुविधा के अनुसार तय कर सकते हैं। जब आप इस पहाड़ी को देखने के लिए जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि यह एक बंजर क्षेत्र है, जहां आप हर वक्त आना- जाना नहीं कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कोई व्यव्स्थित रेस्त्रां और दुकान भी नहीं है, इसलिए अपना जरूरत का सारा सामान अपने साथ लेकर ही जाएं।ूी



Post a Comment

Previous Post Next Post