एक भारतीय सुंदर राजन ने चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए एसी हेलमेट का आविष्कार किया था।

 

PK Sundar Rajan

पीके सुंदर राजन, ब्लूआर्मर के संस्थापक और सीईओ हैं, जो एक ऐसी कंपनी है जो यात्रियों के लिए कूलिंग सॉल्यूशंस बनाने की दिशा में काम करती है। इसके लिए उन्होंने एक एक्सेसरी बनाई, जो हेलमेट में डालने पर उसे ठंडा कर देती थी। उनके आविष्कार को हिस्ट्री टीवी18 के 'ओएमजी! ये मेरा इंडिया' इस हफ्ते की शुरुआत में।

"मैं अर्धचालक उद्योग में वर्षों से रहा हूं, और मैं अपने जीवन में अगले अध्याय की तलाश में था। मुझे एहसास हुआ कि मुझे ऐसे उत्पाद बनाने चाहिए जो भारतीय ग्राहकों पर केंद्रित हों, ”उन्होंने साझा किया। "मैं सवारी नहीं करता, लेकिन एक कम्यूटर के रूप में, मैं यातायात की बातचीत में शामिल बाधाओं से अवगत हूं। जब मैं अपने आस-पास देखता हूं तो मुझे बहुत से ऐसे लोग दिखाई देते हैं जो निराश होते हैं, एक भावना जो सड़क पर खुद को व्यवहार करने में स्पष्ट हो जाती है। मैंने सोचा, शायद अगर लोग अधिक सहज हो सकते हैं तो वे बहुत अधिक खुश होंगे, ”वे कहते हैं।

उन्होंने दोपहिया वाहनों को कार जैसा आराम देने के लिए हेलमेट के साथ पोर्टेबल कूलिंग सॉल्यूशन जोड़ने के तरीकों के साथ आने का फैसला किया। "हमने दो पीढ़ियों, ब्लू स्नैप और ब्लू स्नैप 2 का निर्माण किया है, जिसने हेल्मेट में ठंडी और स्वच्छ हवा को जोड़ा और डिफॉगर के रूप में कार्य किया। तीसरी पीढ़ी, Blu3 E20, एकीकृत आवाज सहायक के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी प्रदान करती है, ”वे कहते हैं।

उनका मानना ​​​​है कि गर्मी, धूल और असहनीय यातायात एक खतरनाक संयोजन बनाते हैं। "आराम एक शांत बना देगा, और शायद अगर ये सभी समाधान उपलब्ध हैं, तो लोग हेलमेट पहनने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे," वे बताते हैं।

मार्च 2018 में इसके लॉन्च के लिए पहली पीढ़ी को पूर्ण करने से पहले इसमें लगभग 12 महीने का समय लगा। “इसके तैयार होने से पहले हमने लगभग 50 संस्करण बनाए होंगे। यहां तक ​​कि नवीनतम पीढ़ी को भी कम से कम 20 विकल्पों से गुजरना चाहिए था।" चूंकि यह उत्पाद की एक नई श्रेणी है, उनका कहना है कि इसमें कई चुनौतियां शामिल हैं, जिसमें लोगों को यह समझना शामिल है कि उत्पाद क्या है।

Post a Comment

Previous Post Next Post