जानिए रॉक गार्डन चंडीगढ़ के बारे मैं।


नेक चंद सैनी चंडीगढ़ के प्रसिद्ध 'रॉक गार्डन' के शिल्पकार थे। यह गार्डन 40 एकड़ में फैला हुआ है। इसकी खासियत ये है कि यह कूड़े, कर्कट, सिरैमिक, प्लास्टिक बोतलों, पुरानी चूड़ियों शीशों और पुराने टाइल्स आदि की मदद से बनाया गया है साल 1984 में इसके रचयिता नेक चंद सैनी को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 12 जून 2015 को कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी। 

रॉक गार्डन चंडीगढ़ एक अद्वितीय प्राकृतिक उद्यान है जो भारत के पंजाब राज्य में स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और चंडीगढ़ की प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इसे चंडीगढ़ के प्रमुख स्मारकों में से एक भी माना जाता है।

रॉक गार्डन का निर्माण चंडीगढ़ के प्रसिद्ध वास्तुकार नेक चंद सिंह द्वारा किया गया था। इसे 1957 में खोला गया था और यह अब तक अपनी महत्त्वपूर्णता बनाए रखता है।

यह उद्यान एक विशाल भूमि पर स्थित है और इसमें विभिन्न प्रकार के पत्थरों का उपयोग किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य एक प्राकृतिक और शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करना है। यहां आपको विभिन्न प्रकार के पौधे, फूल और वृक्ष मिलेंगे जो इसे एक आकर्षक और रंगीन बनाते हैं।

रॉक गार्डन में विभिन्न विश्राम स्थल, फाउंटेन, झरने और छोटे झीलें हैं जो इसे एक आनंदमय और शांतिपूर्ण स्थान बनाते हैं। यहां आप घूमने, बैठने और आराम करने के लिए अनेक स्थान हैं।

रॉक गार्डन का नजारा रात में भी अद्वितीय होता है। जब रोशनी जगमगाती है और पत्थरों को विभिन्न रंगों में प्रकाशित किया जाता है, तो यह एक आकर्षक और मानोहारी दृश्य प्रदान करता है।

रॉक गार्डन चंडीगढ़ एक आदर्श स्थान है जहां आप प्रकृति के साथ समय बिता सकते हैं। यह एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक उद्यान है जो आपको शांति और सुकून की अनुभूति कराता है। इसे जरूर देखें और इसका आनंद लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post